परिचय
यू.पी. इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) एक राज्य सरकार का उपक्रम है जो सरकारी कर्मचारियों के प्रशिक्षण सहित विभिन्न सरकारी विभागों को आईटी सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। यह 2002 से सरकारी कर्मचारियों को कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है और जीओ नंबर 1157/78-आईटी के तहत सरकारी कर्मचारियों के कंप्यूटर प्रशिक्षण के संचालन के लिए यूपीएलसी के अपने कंप्यूटर केंद्रों/प्रयोगशालाओं और यूपीएलसी द्वारा सूचीबद्ध अधिकृत बिजनेस एसोसिएट्स के कंप्यूटर केंद्रों पर सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। -2001 दिनांक 13.08.2001 एवं शासनादेश संख्या 1220/78 आईटी-2-2002 दिनांक 12.07.2002। यूपीएलसी के पास अपने बिजनेस एसोसिएट्स के माध्यम से केंद्रों का एक विशाल नेटवर्क है, जो उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कार्यरत है।
क्र.सं. | मापांक इकाई अवधि | लिखित | ट्यूटोरियल | व्यावहारिक |
---|---|---|---|---|
1 | .कंप्यूटर का परिचय | 2 | 1 | 4 |
2 | जीयूआई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय | 3 | - | 8 |
3 | वर्ड प्रोसेसिंग के तत्व | 4 | 2 | 10 |
4 | .स्प्रेडशीट्स | 4 | 2 | 10 |
5 | कंप्यूटर संचार और इंटरनेट | 4 | - | 5 |
6 | .WWW और वेब ब्राउज़र | 2 | - | 3 |
7 | संचार और सहयोग | 2 | - | 3 |
8 | छोटी-छोटी प्रस्तुतियाँ बनाना | 4 | - | 8 |
9 | कुल योग | 25 | 5 | 50 |
क्र.सं. | विवरण | 80 घंटे की प्रशिक्षण लागत (in ₹) |
---|---|---|
1 | प्रशिक्षण शुल्क:80 घंटे के लिए प्रति प्रशिक्षु ₹2400/-। सेवा कर 12.36% | 2400.00 297.00 |
Total = | 2697.00 |
S.No. | प्रमुख विषय | घंटे |
---|---|---|
1 | कंप्यूटर अनुप्रयोग | 4 |
2 | कंप्यूटर संगठन | 13 |
3 | ऑपरेटिंग सिस्टम | 13 |
4 | शब्द संसाधन | 10 |
5 | स्प्रेडशीट पैकेज | 10 |
6 | प्रस्तुति पैकेज | 10 |
7 | सूचना प्रौद्योगिकी एवं समाज | 4 |
क्र.सं. | प्रमुख विषय | घंटे |
---|---|---|
1 | बिजनेस डेटा प्रोसेसिंग का परिचय | 6 |
2 | संकल्पना फ़ाइलें | 6 |
3 | प्रोग्रामिंग के सिद्धांत और तकनीकें | 6 |
4 | विजुअल फॉक्सप्रो | 38 |
5 | व्यवसायिक उपयोग | 8 |
व्याख्यान = 60 व्यावहारिक = 60 ------------------------------------ कुल = 120 घंटे ------------------------------------ |
क्र.सं. | प्रमुख विषय | घंटे |
---|---|---|
1 | इंटरनेट का परिचय | 2 |
2 | इंटरनेट प्रौद्योगिकी और प्रोटोकॉल | 8 |
3 | वर्ड वाइड वेब | 6 |
4 | ब्राउज़र्स | 5 |
6 | इलेक्ट्रॉनिक मेल | 8 |
7 | फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल | 3 |
8 | टेलनेट | 2 |
9 | इंटरनेट रिले चैट | 1 |
10 | वेब प्रकाशन | 4 |
11 | एचटीएमएल | 9 |
12 | अन्तरक्रियाशीलता उपकरण | 4 |
13 | मल्टीमीडिया और ग्राफिक्स | 4 |
14 | इंटरनेट सुरक्षा प्रबंधन अवधारणाएं, सूचना गोपनीयता और कॉपीराइट मुद्दे | 3 |
व्याख्यान = 60 व्यावहारिक = 60 ------------------------------------ कुल = 120 घंटे ------------------------------------ |
क्र.सं. | प्रमुख विषय | अवधि(घंटे में) |
---|---|---|
1 | प्रोग्रामिंग का परिचय | 4 |
2 | समस्या समाधान के लिए कलन विधि | 12 |
3 | 'सी' भाषा का परिचय | 4 |
4 | सशर्त कथन और लूप्स | 6 |
5 | सरणियों | 8 |
6 | कार्यात्मक | 3 |
7 | संरचनाएं और संघ | 2 |
8 | संकेत | 1 |
9 | स्व-संदर्भित संरचनाएँ और लिंक्ड सूचियाँ | 4 |
व्याख्यान = 60 व्यावहारिक = 60 ------------------------------------ कुल = 120 घंटे ------------------------------------ |
प्रशिक्षण की अवधि 480 घंटे होगी। ये प्रशिक्षण बैचों में दिया जा सकता है।
प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र उ.प्र. द्वारा जारी किये जायेंगे। सरकारी विभाग के जिला कार्यालयों के सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी केंद्र की संतोषजनक प्रदर्शन रिपोर्ट और प्रशिक्षण शुल्क की उपलब्धता के बाद केंद्र को इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी), लखनऊ।
कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण शुल्क 8500/- प्रति प्रशिक्षु होगा, जो शासनादेश संख्या 1157/78/आईटी-2001 दिनांक 13.8.2001 के अनुसार है।
क्र.सं. | विवरण | 480 घंटे प्रशिक्षण लागत |
---|---|---|
1 |
प्रशिक्षण शुल्क: 480 घंटों के लिए ₹8500/- प्रति प्रशिक्षु। सेवा कर 14% |
8500.00 1190.00 |
कुल = | 9690.00 |
कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण शुल्क 30/घंटे होगा, जो कि जीओ नंबर 1157/78/आईटी-2001 दिनांक 13.8.2001 के अनुसार है।
क्र.सं. | बिजनेस एसोसिएट्स का नाम | वैधता अवधि |
---|---|---|
1 | मेसर्स श्री राम न्यू होराइजन्स, लिमिटेड, लखनऊ | 05/05/2012 to 04/05/2015 |
2 | मैसर्स एमएचडब्ल्यूएच कंप्यूटर एजुकेशन सोसायटी, लखनऊ | 04/01/2012 to 03/01/2015 |
3 | मैसर्स नवोदय लोक कल्याण समिति, लखनऊ | 22/06/2012 to 21/06/2014 |
4 | मैसर्स तन्मय इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एजुकेशन, लखनऊ | 12/12/2011 to 11/12/2014 |
5 | मैसर्स राजीव गांधी कंप्यूटर साक्षरता मिशन, लखनऊ | 12/12/2011 to 11/12/2014 |
6 | मैसर्स सत्या सॉल्यूशंस, लखनऊ | 21/07/2012 to 20/07/2015 |
7 | मैसर्स प्लैनेट कॉमनेट टेक्नोलॉजीज (पी) लिमिटेड, लखनऊ | 18/01/2013 to 17/01/2016 |
8 | मैसर्स बीएसएन इन्फोटेक प्राइवेट। लिमिटेड, लखनऊ | 15/06/2013 to 14/06/2016 |
9 | मैसर्स सरस्वती फाउंडेशन, लखनऊ | 20/06/2013 to 19/06/2016 |
10 | मैसर्स बी एस एल इंफ्रा - टेक प्राइवेट लिमिटेड | 5/7/2013 to 4/7/2016 |
क्र.सं. | विभाग का नाम | प्रशिक्षण अपेक्षित शुल्क (₹ में) |
---|---|---|
1 | 2013-14 के लिए ANUGAM द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कौशल वृद्धि कंप्यूटर प्रशिक्षण | 2,70,00,000.00 |
2 | समाज कल्याण विभाग | Near about 15,00,000.00 |
3 | पूर्व सैनिकों के आश्रितों हेतु निदेशालय, सैनिक कल्याण, उत्तर प्रदेश। सैनिकों | 32,72,500.00 |
4 | सिंचाई विभाग | 1,44.000.00 |
5 | DUDA द्वारा उम्मीदवारों के लिए 600 घंटे/एक वर्ष का कंप्यूटर प्रशिक्षण | 2,50,000.00 |
6 | 180 घंटे. DUDA के अंतर्गत जनपदों:बलरामपुर एवं बस्तीमें शिक्षित बेरोजगार छात्रों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण | 4,02,500.00 |
7 | अल्पसंख्य वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड द्वारा अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए 06 माह का कम्प्यूटर प्रशिक्षण | 4,50,268.00 |
8 | राज्य कृषि उत्पादन परिषद, उत्तर प्रदेश | लगभग 10,00,000.00 |
कुल = | 3,40,19,268.00 |
ओ लेवल कोर्स का सिलेबस
अवधि : 480 घंटे - (सिद्धांत: 192 घंटे + व्यावहारिक:
288 बजे)
मापांक 1:जानकारी
प्रौद्योगिकी उपकरण और नेटवर्क मूल बातें
अवधि :
120
घंटे - (थ्योरी: 48 घंटे + प्रैक्टिकल: 72 घंटे)
मॉड्यूल इकाई |
अवधि (घंटे में) |
सीखने का उद्देश्य |
|
---|---|---|---|
लिखित |
व्यावहारिक |
||
1.
परिचय
कंप्यूटर को |
4 |
6 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
पहचान करना
कंप्यूटर, आईटी गैजेट और उनके विकास और अनुप्रयोगों की व्याख्या करें।
पाना
कंप्यूटर के विभिन्न इनपुट, आउटपुट और हार्डवेयर घटकों से परिचित होना
भंडारण उपकरणों के साथ.
पाना
विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर, प्रयुक्त उपयोगिताओं से परिचित
कंप्यूटर और मोबाइल ऐप्स के लिए. |
2. परिचय
ऑपरेटिंग सिस्टम |
4 |
6 |
इस इकाई को सीखने के बाद, शिक्षार्थी
होगा:
अच्छी तरह से परिचित
डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और उसके एप्लिकेशन के साथ
उपकरण.
अच्छी तरह से परिचित
डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और उसके एप्लिकेशन के साथ
उपकरण.
और जोड़ने में सक्षम
नए प्रोग्राम और सुविधाएँ हटाएँ, फ़ाइलें और फ़ोल्डर प्रबंधित करें.
अच्छी तरह से वाकिफ
मुद्रण के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फ़ाइल एक्सटेंशनों को जानना. |
3.शब्द संसाधन |
6 |
9 |
के बाद
इस इकाई के पूरा होने पर, शिक्षार्थी को इसका गहन ज्ञान प्राप्त होगा
वर्ड
प्रोसेसिंग, उनका उपयोग, वर्ड प्रोसेसिंग स्क्रीन का विवरण.
खोलना, सहेजना
और पीडीएफ फाइलों सहित एक दस्तावेज़ को प्रिंट करना.
दस्तावेज़
पाठ, पैराग्राफ और संपूर्ण दस्तावेज़ का निर्माण, स्वरूपण.
डालने
दस्तावेज़ पर शीर्ष लेख और पाद लेख.
पर पाठ ढूँढना
एक शब्द दस्तावेज़ और वर्तनी सुधारना.
डालने और
तालिकाओं में हेरफेर करना, सीमाओं और छायांकन सुविधाओं का उपयोग करके तालिका को बढ़ाना.
तैयार कर रहे हैं
मेल का उपयोग करके विभिन्न प्राप्तकर्ताओं को भेजने के लिए दस्तावेज़ लेबल आदि की प्रतियां
मर्ज. |
4. Spreadsheet |
8 |
12 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी
अच्छा होगा handson practice on
बुनियादी ज्ञान
स्प्रेडशीट प्रसंस्करण, उनके उपयोग, का विवरण
Spreadsheet screen.
खोलना, सहेजना
और एक स्प्रेडशीट प्रिंट करना.
स्प्रेडशीट
कोशिकाओं में डेटा बनाना, सम्मिलित करना और संपादित करना, डेटा को सॉर्ट करना और फ़िल्टर करना.
डालने और
पंक्तियों/स्तंभों को हटाना.
बुनियादी लागू करना
सूत्र और कार्य.
चार्ट तैयार हो रहा है
जानकारी को सचित्र रूप में प्रस्तुत करना. |
5.प्रस्तुति |
6 |
9 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी
अभ्यास में अच्छे हाथ होंगे
बुनियादी ज्ञान
प्रस्तुतियों का.
खोलना/सहेजना
स्लाइडों और हैंडआउट्स की प्रस्तुति और मुद्रण.
छेड़खानी
स्लाइड्स के साथ-साथ संपूर्ण प्रस्तुति के स्वरूप को बेहतर बनाने के लिए स्लाइड्स
चित्र, ऑब्जेक्ट, मल्टीमीडिया फ़ॉर्मेटिंग आदि सम्मिलित करना.
स्लाइड चलाना
विभिन्न बदलावों के साथ दिखाएँ. |
6.परिचय to
इंटरनेट और
वर्ल्ड वाइड वेब |
6 |
9 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
इकट्ठा करना
विभिन्न प्रकार के नेटवर्क और टोपोलॉजी का ज्ञान
एक सिंहावलोकन प्राप्त करें
इंटरनेट, इसके एप्लिकेशन और एक्सेस के लिए उपलब्ध विभिन्न ब्राउज़र
इंटरनेट.
से कनेक्ट करें
उपलब्ध कनेक्शन/उपकरणों के विभिन्न तरीकों का उपयोग कर इंटरनेट.
पाना
स्थानीय नेटवर्क के साथ-साथ इंटरनेट पर डिवाइस पहचान का ज्ञान
डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस दोनों के लिए.
खोज सकते हैं
विभिन्न विषयों पर इंटरनेट पर जानकारी.
डाउनलोड करें और
वेब पेज प्रिंट करें. |
7. ई-मेल, सामाजिक
नेटवर्किंग और
ई-शासन
सेवाएं |
6 |
9 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
एक ईमेल बनाएं
खाता बनाएं, एक ईमेल लिखें, एक ईमेल का उत्तर दें और ईमेल भी भेजें
संलग्नक
परिचित हो जाओ
सोशल नेटवर्किंग, इंस्टेंट मैसेजिंग और ब्लॉग के साथ.
परिचित हो जाओ
ई-गवर्नेंस सेवाओं, ई-कॉमर्स और मोबाइल ऐप्स के साथ. |
8. डिजिटल वित्तीय उपकरण और
अनुप्रयोग |
4 |
6 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
जानो
डिजिटल वित्तीय उपकरण.
ज्ञान प्राप्त करें
इंटरनेट बैंकिंग मोड की.
डिजिटल का प्रयोग करें
लॉकर और डिजिटल लॉकर में दस्तावेज रख सकेंगे. |
9. का संक्षिप्त विवरण
भविष्य के कौशल&
साइबर सुरक्षा |
4 |
6 |
इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी इससे परिचित होंगे
नवीनतम रुझान
और आने वाली प्रौद्योगिकियाँ
आईईसीटी में फ़ील्ड.
साइबर की आवश्यकता
सिक्योरिटी का उपयोग करके अपने पीसी और मोबाइल डिवाइस को सुरक्षित कर सकेंगे
बुनियादी सुरक्षा सुविधाएँ. |
मॉड्यूल 2:वेब डिज़ाइनिंग
और प्रकाशन
अवधि :
120
घंटे - (थ्योरी: 48 घंटे + प्रैक्टिकल: 72 घंटे)
मॉड्यूल इकाई अवधि |
अवधि (घंटे में) |
सीखने का उद्देश्य |
|
सिद्धांत |
व्यावहारिक |
||
1.वेब का परिचय
डिज़ाइन |
|
|
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
जानिए प्रकार
वेबसाइट का.
भूमिका जानें
फ्रंट एंड और बैक एंड एप्लिकेशन का.
को समझें
क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग की अवधारणा |
2.संपादक |
2 |
3 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
अलग प्रयोग करें
कोड लिखने के लिए संपादक उपलब्ध हैं.
समझना
संपादकों का कार्य. |
3.HTML मूल बातें |
10 |
15 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
विभिन्न HTML नियंत्रणों का उपयोग करके स्थिर वेबसाइट विकसित करने में सक्षम होंगे. |
4.कैस्केडिंग शैली |
10 |
15 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद,
शिक्षार्थी समझने में सक्षम होगा |
5.शीट्स (सीएसएस) |
10 |
15 |
सीएसएस का उद्देश्य.
सीएसएस की भूमिका
वेबसाइटें.
की भूमिकाएँ
वेब साइट में प्रभाव. |
6.सीएसएस फ्रेमवर्क |
6 |
9 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
वेब साइट को प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए सीएसएस फ्रेमवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। |
7.जावास्क्रिप्ट और
कोणीय जेएस |
10 |
15 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
के लिए योग्य होगा
ग्राहक लागू करें
साइड स्क्रिप्टिंग.
जोड़ा जा रहा है
प्रपत्रों पर सत्यापन और जांच (वेब पेज). |
8.तस्वीर संपादक |
6 |
9 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
छवियों को संपादित करने और वेब पेजों में एम्बेड करने में सक्षम होंगे. |
9.वेब प्रकाशन और
ब्राउजिंग |
2 |
3 |
शिक्षार्थी अंततः सक्षम हो जाएगा
वेबसाइटों को प्रकाशित करने के लिए. |
मॉड्यूल 3:प्रोग्रामिंग
और पायथन भाषा के माध्यम से समस्या का समाधान
अवधि :
120
घंटे - (थ्योरी: 48 घंटे + प्रैक्टिकल: 72 घंटे)
मॉड्यूल इकाई अवधि |
अवधि (घंटे में) |
सीखने का उद्देश्य |
|
लिखित |
प्रायोगिक |
||
1.
परिचय
को
प्रोग्रामिंग |
2 |
3 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
को समझें
प्रोग्रामिंग की अवधारणा.
समझना
प्रोग्रामिंग का विकास. |
2.हल करने के लिए एल्गोरिदम और फ़्लोचार्ट
समस्या |
6 |
9 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
को समझें
एल्गोरिथम और फ़्लोचार्ट की अवधारणाएँ और उद्देश्य.
एल्गोरिदम का प्रयोग करें
और भाषा से स्वतंत्र समस्या को हल करने के लिए फ़्लोचार्ट.
ज्ञान बड़ाओ
एल्गोरिदम और फ़्लोचार्ट की विभिन्न संरचनाएँ. |
3. परिचय
पायथन |
2 |
3 |
की इस इकाई के पूरा होने के बाद
मॉड्यूल, उम्मीदवार सक्षम हो जाएगा
समझना
पायथन की विशेषताएं जो इसे दुनिया की सबसे लोकप्रिय भाषाओं में से एक बनाती हैं
उद्योग.
पायथन समस्या की संरचना समझना.
को समझें
वे क्षेत्र जहाँ Python का उपयोग किया जाता है. |
4. ऑपरेटर्स,
भाव और
पायथन
बयान |
10 |
15 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
बुनियादी का प्रयोग करें
विकासशील कार्यक्रम में पायथन में ऑपरेटर और अभिव्यक्ति उपलब्ध हैं।
समझें और
सशर्त निर्माण, लूपिंग निर्माण जैसे विभिन्न पायथन कथनों का उपयोग करें |
5.
अनुक्रम
डेटा
प्रकार |
6 |
9 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
के साथ काम
विभिन्न अंतर्निहित अनुक्रम डेटाप्रकार और उनका उपयोग
को समझें
परिवर्तनशील और अपरिवर्तनीय वस्तुओं की अवधारणा |
6. कार्य |
10 |
15 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
लागू करें
विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए पायथन में इन-बिल्ट फ़ंक्शन उपलब्ध हैं.
के साथ काम
उपयोगकर्ता परिभाषित कार्यों का उपयोग करते हुए मॉड्यूलर दृष्टिकोण. |
7. फ़ाइल प्रसंस्करण |
6 |
9 |
की इस यूनिट के पूरा होने के बाद
मॉड्यूल, शिक्षार्थी डिवाइस के साथ काम करना और पढ़ना/लिखने में सक्षम होगा
अन्तः. |
8. Modules |
2 |
3 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
को समझें
मॉड्यूल की अवधारणा और मॉड्यूल का आयात, लोडिंग और पुनः लोडिंग
कार्यक्रमों. |
9.न्यूमपी मूल बातें |
4 |
6 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा
Numpy पर काम करें
डेटा और उपसरणी तक पहुंचने और विभाजित करने के लिए सरणी हेरफेर,
पुनः आकार देना, सारणियों को जोड़ना आदि |
मॉड्यूल 4: इंटरनेट ऑफ थिंग्स और उसके
अनुप्रयोग
अवधि :
120
घंटे - (थ्योरी: 48 घंटे + प्रैक्टिकल: 72 घंटे)
मॉड्यूल इकाई अवधि |
अवधि (घंटे में) |
सीखने का उद्देश्य |
|
लिखित |
प्रायौगिक |
||
1.
परिचय
को
IoT एप्लिकेशन/डिवाइस,
प्रोटोकॉल और संचार मॉडल |
4 |
6 |
मॉड्यूल की इस इकाई के पूरा होने के बाद,
शिक्षार्थी सक्षम हो जाएगा |
2.चीज़ें और संबंध |
4 |
6 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
समझ सकेंगे
बंद लूप/
फीडबैक लूप सिस्टम.
का उपयोग
IoT प्रक्रिया प्रवाह में सेंसर, एक्चुएटर और नियंत्रक.
टीसीपी/आईपी बनाम
ओएसआई मॉडल.
वायर्ड और
वायरलेस संपर्क. |
3.सेंसर, एक्चुएटर्स और माइक्रोकंट्रोलर |
8 |
12 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
समझ सकेंगे
की भूमिका
मापने में सेंसर, ट्रांसड्यूसर
भौतिक मात्रा.
कार्यप्रणाली एवं विशेषताएँ
का
एक्चुएटर.
की भूमिका एवं उपयोग
माइक्रोकंट्रोलर में
विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक का निर्माण
उपकरण. |
4. IoT अनुप्रयोगों का निर्माण |
20 |
30 |
इसे पूरा करने के बाद इकाई, शिक्षार्थी समझ सकेंगे
कार्यरत
का
माइक्रोकंट्रोलर और
हार्डवेयर
प्रोटोटाइपिंग Arduino प्लेटफ़ॉर्म.
भूमिका
IoT अनुप्रयोगों के निर्माण में 'C' भाषा का उपयोग.
में निर्मित
डेटा-प्रकार, ऑपरेटर-अभिव्यक्ति
सशर्त
कथन और लूप.
एरे,
कार्य.
डिजिटल,
Arduino के एनालॉग पिन.
इंटरफ़ेस
सेंसर, एक्चुएटर.
का उपयोग करते हुए अर्दुब्लॉकजीयूआई उपकरण. |
5. IoT पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा और भविष्य |
4 |
6 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद
सीखने वाला समझने में सक्षम होगा
की जरूरत
IoT में सुरक्षा.
विभिन्न बुनियादी
सुरक्षा की अवधारणा.
सुरक्षा
स्तरों.
की जरूरत
भविष्य के IoT इको सिस्टम के लिए शक्तिशाली सीपीयू. |
6. सॉफ्ट स्किल्स-व्यक्तित्व
विकास |
8 |
12 |
इस इकाई को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थी
समझ सकेंगे
की भूमिका
सकारात्मक व्यक्तित्व और
व्यक्तित्व के निर्धारक.
आत्म सम्मान.
संचार
और लेखन कौशल. |
नोट: किसी भी अधिक जानकारी के लिए आप श्री विष्णु मोहन, सहायक प्रबंधक (कंप्यूटर शिक्षा एवं प्रशिक्षण) फोन नंबर 0522 4130303 एक्सटेंशन 316 से संपर्क कर सकते हैं
(श्री विष्णु मोहन)
संयुक्त प्रबंधक
कंप्यूटर शिक्षा एवं & प्रशिक्षण